Jio Glass क्या है? Jio Glass कैसे काम करता है ? और इसके features क्या है ?

Jio Glass क्या है? Jio Glass कैसे काम करता है ?  

और इसके features क्या है ?

io Glass क्या है? Jio Glass कैसे काम करता है ? और इसके features क्या है ?

दोस्तों जबसे मुकेश अम्बानी ji ने Jio 4G launch किया है   उसके बाद से Reliance Industry ने पूरी तरह से अपने आप को Digital बनाने की ठान ली है. क्योकि  Jio 4G बाद से Optical Fiber, Jio Mart, Jio Meet अब Jio हर एक वह चीज़ बना रहा है जो डिजिटल दुनिया से जुडी है. 
 
दोस्तों सबसे अच्छी बात तो यह है की जिओ के पास ग्लोबली alag alag  सारे ब्रांड्स की तरफ से बहुत सारा investment आया है जिसमे Facebook, Google, Intel जैसी कंपनियों की पार्टनरशिप है और यह जो अमाउंट है वो १५०००० करोड़ से भी ज्यादा है. 

अब हाल ही में १५ जुलाई को ४३ वी AGM (Annual General Meeting) मीटिंग हुई है जहा पर Reliance jio ने अनोउंसमेंट किया है जिसमे  5G Phone, Jio glass, Jio 5G Phone, Jio TV और भी कई applications के बारे में चर्चा की  लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा हुई Jio Glass के बारे में. 

दोस्तों आज हम यहाँ पर आपको यही जानकारी देंगे करेंगे की Jio Glass क्या है? Jio Glass कैसे काम करता है ? और इसके features क्या है ?

यदि आप देखेंगे Reliance Jio ने एक जिओ ग्लास का ऐलान किया है जो अब जल्द ही इंडियन मारकेट में अवेलेबल होगा. दोस्तों आपने Virtual reality बॉक्स मतलब VR Box के बारे में तो सुना ही होगा जो की कुछ समय पहले आते थे. कुछ उसी तरह का काम यह Jio Glass करता है जहा पर आपको Virtual reality का अनुभव करने को मिलेगा. 

लेकिन इस तरह के गॉगल इसके पहले भी Google, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कम्पनियो ने बनाये है, लेकिन Reliance Jio का glass काफी अलगाल तरह का होने वाला है ऐसा आज की Conference में बताया गया है तो आइये देखते की क्या खास बात है इस जिओ glass में.

क्या है जिओ ग्लास ? (What is JIO Glass ?)


दोस्तों Reliance JIo हर साल अपनी AGM (Annual General Meeting) मीटिंग का आयोजन करती है और मीटिंग में कुछ न कुछ नयी इन्वेस्टमेंट के बारे में अनाउंसमेंट करती रहती है. इस साल Reliance Industry के owner मुकेश अम्बानी जी ने JIO glass के बारे में अनाउंस किया है.

जिओ glass देखने में तो एक नार्मल ग्लोगल की तरह ही दीखता है लेकिन इसकी टेक्नोलॉजी एक VR टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इसीलिए इसे वर्चुअल रिऐलिटि ग्लास कहते है. 

Jio Glass कैसे काम करता है ?

यह JIO glass सिंपल से एक केबल से कनेक्ट होता है और इसका वजन केवल ७५ ग्राम है. अगर हम इसके डिस्प्ले की बात करे तो यह हाई रेसोलुशन डिस्प्ले में काम करता है इसी कारन वीडियो कालिंग में हमे अलग ही अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

जिओ glass २डी और ३डी स्क्रीन में काम करता है याने के जिसे आपने कॉल किया है उसे आप ३डी अवतार में देख सकेंगे. जिसके जरिये विभिन्न प्रकारके ऑफिसों में वर्चुअल मीटिंग्स का आयोजन बहुत ही आसान तरीके से हो जाएगा.

जियो की यह नई डिवाइस सभी तरह के ऑडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करती है और इसमें कोई भी तार नहीं दिया गया है। इसमें कंपनी ने 25 तरह की मिक्स्ड रियलिटी ऐप्स भी दी हैं, जैसे- एंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग, शॉपिंग आदि शामिल हैं। हालांकि, रिलायंस ने अभी जियो ग्लास की कीमत की घोषणा नहीं की है।

जिओ ग्लास के features क्या है ?

  • यह एक 75 ग्राम weight का नॉर्मल चश्मे वाला device होगा.
  • इसमें Video call और 3D Meeting की Facility भी है.
  • कंपनी के प्रोजेक्ट presentation, डाक्यूमेंट्स या कोई भी नार्मल file शेयर किया जा सकता है.
  • इसमें आपको होलोग्राफिक technologies देखने को मिलेगी जिसके माध्यम से आप किसी भी 3d Object को बेहतर तरीके से देख सकते है और उसे समझ सकते है.  
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ