मिल्टन स्टील वॉटर बॉटल्स कैसे काम करती हैं जो पानी को २४ घंटा ठंडा रख पाती हैं?




नमस्कार दोस्तों। 

दोस्तों, हम सब जानते है की पानी का महत्त्व हमारे जीवन में कितना है। पानी हमारे दैनिक जीवन के उद्देश्यों जैसे की स्नान करना, खाना पकाने, सफाई और कपड़े धोने आदि जरूरतों को पूरा करता है, वैसे ही हमारे जीवन में पानी पिने के लिए सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है।  आज की जीवनशैली को देखा जाये तो ज्यादातर लोग मौसम के हिसाब से पानी पीना पसंद करते है , मेरा कहने का मतलब यही है की किसीको गरम पानी पीना पसंद है तो किसीको ठंडा। लेकिन हम जब भी घर से बहार होते है तो हम पानी बोतल में भर के साथ रखते ह।,तो बोतल का पानी हमारी जरुरत के अनुसार कैसे मिलेगा ? तो हमारी जरुरत के अनुसार पानी के लिए कुछ कम्पनिया होती है जो अलग तरह की बोतल का उत्पादन करती है जिससे हमारी बोतल का पानी दिनभर ठंडा ही रह सके। "MILTON" कंपनी का नाम हम में से ज्यादातर लोगों ने ही होग।, तो आज हम यही जानेंगे की मिल्टन स्टील वॉटर बॉटल्स कैसे काम करती हैं जो पानी को २४ घंटा ठंडा रख पाती हैं?


मिल्टन की पानी की बोतल लगभग हर घर में मौजूद होगी लेकिन क्या कभी किसी ने जानने की कोशिश की, कि यह बोतल काम कैसे कर रही है। असल में मैंने भी कभी नहीं की थी जब तक मेरे छोटे से भांजे ने मुझसे ये सवाल न पूछा।
उसके सवाल का काफी सोचने के बाद भी मैं संतुष्टि वाला जवाब न बना पाया। तो फिर मैंने खुद यह जानकारी गूगल की। और जवाब काफी चोंकाने वाला था।

MILTON की बोतल कैसे काम करती है ?

असल में ऊपर दिखने वाली इस स्टील मिल्टन की बोतल के अंदर एक और धातु की बोतल होती है। मतलब बोतल के अंदर भी एक बोतल।


Internal Structure

अब इन दोनों बोतलों के बीच में थोड़ा सा गैप छोड़ा होता है। मतलब बाहर की बोतल की अंदरुनी सतह अंदर की बोतल के बाहरी सतह से स्पर्श नही कर रही होती। नीचे की सतह पर इस गैप को रखने के लिए एक छोटी सी वस्तु भी रखी होती है। दोनो बोतलों के बीच इस गैप अर्थात रिक्त स्थान को वैक्यूम रखा जाता है। मतलब कि खाली स्थान में किसी भी प्रकार की कोई गैस नही होती।

ऊर्जा को निकलने या एक चीज से दूसरी चीज में जाने के लिए एक माध्यम की जरूरत होती है। वह माध्यम कुछ भी हो सकता है। हवा, पानी या कोई ठोस। लेकिन यहां अंदर की बोतल पर ऐसा कोई माध्यम मौजूद नही है तो अंदर रखा पेय गर्म का गर्म और ठंडे का ठंडा ही रहता है।

बस यही साधारण सा कारण है मिल्टन या किसी भी थर्मल बोतल के पीछे।

दोस्तों, उमीद करता हु की ये Information पढ़ कर आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। 
अगर आपको ये Information अच्छी लगी हो तो Comment & Share करना न भूलें। लगे हाथ फॉलो भी कर दें।😉 

धन्यवाद।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ