आउटपुट डिवाइस ऑफ़ कंप्यूटर ? आउटपुट डिवाइस क्या है ? What is Output Device ?

Output......दोस्तों, आजकल आउटपुट ये शब्द हम में से ज्यादातर लोगो को पता है . क्योकि इसे हम सबने कहा भी है और सुना भी है...जब भी हम किसी चीज पर काम करते है तो उसके बदले हमे कुछ न कुछ output मिलता है . तो वैसे ही Computer System में भी आउटपुट डिवाइस होते. 
जब भी हम कंप्यूटर पर कुछ काम करते है तो हम सबसे पहले कंप्यूटर को Input देते है , फिर कंप्यूटर उस पर Processing  करता है, और कंप्यूटर से हमे output मिलता है. वही प्रोसेसिंग हुए data को हम तक पोहचने के लिए जो devices का उपयोग किया जाता है उन्हें Output Device कहते है. लेकिन हमे जो आउटपुट मिलता है वो अलग अलग डिवाइस के रूप में मिलता है, तो आज हम वही Computer Output Device कितने प्रकार के होते है वही जानेंगे. 




Types of Output Device (आउटपुट डिवाइस के प्रकार): 

1) मॉनीटर (Monitor)
2) प्रिंटर (Printer)
3) स्पीकर (Speaker)   
4) प्रोजेक्टर (Projector)
5) प्लॉटर (Plotter) 

1) मॉनीटर (Monitor): 


Monitor

मॉनीटर(Monitor) एक ऐसा  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो की दिखने में एक T.V. जैसा होता है. मॉनिटर के द्वारा हमे जो भी आउटपुट मिलता है वो एक दॄश्य के रूप में मिलता है, और इसीलिए मॉनिटर को VDU (Visual Display Unit) भी कहा जाता है. Monitor किसी आउटपुट को दिखाने के लिए Pixels का इस्तेमाल करता हैं. जितने ज्यादा Pixels होंगे Picture भी उतना ही साफ दिखाई देता है. Pixels को समझने के लिए आप एक Pixel मतलब एक Dot मान सकते हैं.

Types of Monitor (मॉनिटर के प्रकार): 
1) CRT (Cathode Ray Tube)
2) LCD (Liquid Crystal Display)
3) LED (Light Emitting Diode)

2) प्रिंटर (Printer):   


Printer

Printer एक आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग Computer में stored electronic data को लेकर के उसको कागज पर छपाई के रूप में प्रदान करता है|  जब डाटा कागज पर छ्प जाता हैं तो इसे Hard Copy कहते हैं. और कम्प्युटर में रहने पर इसे Soft Copy कहा जाता हैं.

Types of Printer (प्रिंटर के प्रकार):

1) डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer)
2)  इंक जेट प्रिंटर (Inkjet Printer)
3) लेज़र प्रिंटर (Laser Printer) 
4)  डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer) 
5)  ड्रम प्रिंटर (Drum Printer) 
6)  लाइन प्रिंटर (Line Printer) 
7) थ्री डी प्रिंटर (3D Printer)

3) स्पीकर (Speaker):



Speakers

Speaker एक आउटपुट डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल Sound देने के लिए किया जाता है. Speaker एक ऐसा output device है जिसके द्वारा हम MP3 Songs, Video Songs या Voice को कंप्यूटर में Play करके Speakers की सहायता से अच्छे से सुन पाते हैं. हमारी जरुरत के अनुसार हम स्पीकर का इस्तेमाल करते है, जैसे एक होता है इंटरनल स्पीकर और दूसरा होता है एक्सटर्नल स्पीकर.  जो speaker कंप्यूटर के अंदर कनेक्ट होता है उसे Internal Speaker कहा जाता है, और External speaker की आवश्यकता हमें तब पड़ी जब हमें अपने computer के आवाज को जोर से सुनना होता है.( जैसे की हम किसी फंक्शन में बड़े स्पीकर चलाते है).

4) प्रोजेक्टर (Projector): 


Projector

 Projector एक ऐसा आउटपुट डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर से Images, Videos, टेक्स्ट्स Message या अन्य चित्र को दीवार या फिर किसी बोर्ड पर दिखाने के लिए किआ जाता है. जब भी हमे प्रोजेक्टर का इस्तेमाल करना होता है उसके लिए किसी सफ़ेद (White) रंग की दिवार या फिर किसी बोर्ड (White Board) की आवश्यकता होती है जिसपर हम प्रोजेक्टर का लाइट (Light) प्रकाशित कर सके. इसका ज्यादातर प्रयोग School , Colleges , Meeting और Seminar में अपने Project को अच्छे से represent करने के लिये किया जाता है.


Types of Projector (प्रोजेक्टर के प्रकार):  
1) Video Projector (वीडियो प्रोजेक्टर)
2) Movies Projector (मूवीज प्रोजेक्टर)
3) Slide Projector (स्लाइड प्रोजेक्टर)

5) प्लॉटर (Plotter): 




Plotter

प्लॉटर भी एक आउटपुट डिवाइस है जिसका काम लगभग प्रिंटर जैसा ही है. लेकिन यह बड़े आकार में किसी चीज को Print करता है, इससे Graph, Drawing, Chart को Print किया जाता है. Plotters का प्रयोग Engineering design, Building graphs के  Design को प्रिंट करनें के लिये किया जाता है. अगर आप प्रिंटर और प्लॉटर इन दोनों डिवाइस के price की बात करे, तो Plotter की किंमत printer की तुलना में ज्यादा होती है.

Types of Plotters (प्लॉटर के प्रकार): 


 1) Drum Pen Plotters (ड्रम पेन प्लॉटर)
 2) Flat Bed Plotters (फ्लॅट बेड प्लॉटर)




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ